Skip to main content

Used/Old Laptop Buying Guide (In Hindi) | GK Desh



Laptop Pic

पुराना कंप्यूटर खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?


हर कोई एक नया Computer/Laptop नहीं खरीद सकता है, और ऐसे समय आपके लिए Used Computer/laptop एकमात्र वास्तविक विकल्प होता है। 

What You Need to Know Before Buying a Used/Old Laptop/Computer (in Hindi) 

एक खराब खरीदारी करने के जोखिम को कम करने के लिए, यहां उन चीजों के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं, जिन्हें आपको एक प्रयोग किए गए कंप्यूटर पर अपनी मेहनत की कमाई खर्च करने से पहले जांचना चाहिए |

  1. अपनी आवश्यकताओं को जानें
    किसी भी प्रकार की खरीदारी करने से पहले, आपको यह जानना होगा कि आप कंप्यूटर का उपयोग किस चीज के लिए कर रहे हैं और अपनी आवश्यकताओं से मेल खाने वाली चीज ही खरीदेंगे। उस तरह के अनुप्रयोगों के बारे में सोचें जिनकी आपको आवश्यकता होगी| जब आपको कोई ऐसा लैपटॉप मिले, जिसे आप खरीदना चाहते हैं, तो ऑनलाइन आप उस मॉडल की स्पेसिफिकेशन्स(Specifications) को चेक करें और यह सुनिश्चित करे क यह स्पेसिफिकेशन्स उस लैपटॉप के साथ मैच हो रही हैं जो आप खरीदने जा रहे हैं क्युकी दोनों की स्पेसिफिकेशन एक होनी चाहिए । खरीदने से पहले, समीक्षाओं (Reviews) की ऑनलाइन जांच करें और देखें कि लोग लैपटॉप और उसके प्रदर्शन के बारे में क्या कह रहे हैं।
  2. लैपटॉप बॉडी का निरीक्षण करें
    आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि लैपटॉप फ्रेम दरारें (Cracks) etc. से मुक्त है। इसके अलावा missing screws, loose hinges और किसी भी अन्य अनियमितताओं के लिए जाँच करें।
  3. स्क्रीन की स्थिति की जांच करें
    अगला महत्वपूर्ण कदम यह सुनिश्चित करना है कि स्क्रीन अच्छी कार्यशील स्थिति में है। टिमटिमा, हतोत्साहन, चमक और खराब पिक्सल (flickering, discolouration, brightness and bad pixels)के लिए जाँच करें। एक वीडियो खोलें और देखें कि क्या देखने के कोण पर्याप्त चौड़े हैं। खरीदारी करने से पहले दूसरे लैपटॉप से ​​तुलना करें।
  4. कीबोर्ड और ट्रैकपैड का परीक्षण करें
    कीबोर्ड और ट्रैकपैड कंप्यूटर के सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले भाग हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि दोनों भाग संतोषजनक तरीके से काम कर रहे हैं। टूटी हुई कुंजियों की जांच करें और देखें कि क्या आप कीबोर्ड के साथ सहज महसूस करते हैं। यदि आप बहुत अधिक गलतियाँ कर रहे हैं, तो अन्य लैपटॉप आज़माना सबसे अच्छा हो सकता है। ट्रैकपैड द्वारा इशारों (gestures)का समर्थन किया जाता है और उन्हें आज़माएं (जैसे कि चुटकी से ज़ूम(pinch to zoom), टू-फिंगर स्क्रॉल, थ्री-फिंगर स्वाइप आदि)।
  5. Ports & CD/DVD ड्राइव का परीक्षण करें
    सभी यूएसबी पोर्ट, हेडफोन जैक, ईथरनेट पोर्ट, एचडीएमआई, एसडी कार्ड स्लॉट, सीडी / डीवीडी ड्राइव और अन्य उपलब्ध इनपुट को चेक करें। इनमें से कई सीधे मदरबोर्ड से जुड़े होते हैं जिन्हें बदलना महंगा होता है।
  6. वायरलेस कनेक्टिविटी की जाँच करें
    कोई भी ऐसा लैपटॉप नहीं चाहता है जो वाईफाई से कनेक्ट न हो, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप बिना परेशानी के वाईफाई नेटवर्क को देख और कनेक्ट कर सकते हैं। यह भी देखने के लिए जांचें कि ब्लूटूथ कैसे प्रदर्शन करता है।
  7. वेबकैम और स्पीकर्स का परीक्षण करें
    अधिकांश लैपटॉप वेबकैम औसत दर्जे के होते हैं। फिर भी, बिना किसी वेबकैम के औसत दर्जे का काम करने वाला वेबकैम होना बेहतर है। मुझे संदेह है कि बहुत से लोग अपने लैपटॉप स्पीकर का अधिक उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन फिर भी उनको चेक करना जरूरी है।
  8. बैटरी स्वास्थ्य (Battery Health & Charger) की जाँच करें
    आप हमेशा ज्यादातर मामलों में पूरी तरह से बैटरी की जांच करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। फिर भी, आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि बैटरी कैसी है। इसके अलावा, यह भी देखे कि बैटरी ठीक से चार्ज हो रही है & एकदम से खत्म भी न हो रही हो। अन्यथा, छूट के लिए पूछें|
  9. सॉफ्टवेयर की जाँच
    सुनिश्चित करें कि प्रीलोडेड ऑपरेटिंग सिस्टम वास्तविक(genuine) है| लैपटॉप के साथ शामिल किए गए सॉफ़्टवेयर के लाइसेंस की जांच करें. लैपटॉप के साथ आए मूल सॉफ़्टवेयर सीडी, रिकवरी सीडी, ड्राइवर और बैकअप मीडिया के लिए पूछें|
  10. सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छा सौदा कर रहे हैं
    उपयोग किए गए कंप्यूटर को खरीदने के लिए प्रतिबद्ध करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप उद्धृत मूल्य की तुलना उसके ब्रांड के नए या नए समकक्ष मूल्य से करते हैं। यदि आप हार्डवेयर में कोई अपग्रेड करने की योजना बना रहे हैं, तो कीमतों पर ठीक से शोध करें|

Old/Used Laptop Buying Guide


इस्तेमाल किया हुआ लैपटॉप खरीदना मुश्किल नहीं है। इन सरल जांचों को करके, आप संभावित रूप से एक ऐसी खरीदारी करने से बच सकते हैं जिसका आपको पछतावा होगा।

कृपया ध्यान दें कि ये चेक इस बात की गारंटी नहीं देते हैं कि भविष्य में कुछ भी गलत नहीं होगा, इसलिए खरीदारी करते समय सतर्क रहें, और कोई बड़ी समस्या होने पर उत्पाद वापस करने से न डरें।


Thanx For Visiting :)
Post By: Arwinder Singh

Comments

Post a Comment